पॉवलाव का शास्त्रीय अनुबंधन सिद्धांत (Pavlov's theory of Classical Conditioning)

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पॉवलाव का शास्त्रीय अनुबंधन सिद्धांत (Pavlov's theory of Classical Conditioning)



इसे अन्य नामों से भी जाना जाता है:-

  • परम्परागत अनुबंधन का सिद्धांत।
  • S-S Learning (Stimulus- Stimulus Learning)
  • प्राचीन अनुबंधन सिद्धांत सम्बन्ध।
  • प्रत्यावर्तन का सिद्धांत।
  • सहज अनुबंधन सिद्धांत।
  • सम्बद्ध प्रतिक्रिया का सिद्धांत।



प्रवर्तक:- पॉवलव (रूस के शरीर शास्त्री)

  •  1904 में नोबेल पुरस्कार मिला, (पाचन क्रिया हेतु)
  • पैरोटिड ग्रंथी पर प्रयोग किया
पॉवलव को अनुबंधन का जनक मन जाता है।



पॉवलव का कुत्ते पर प्रयोग:-


  • पॉवलव ने कुत्ते को इस प्रकार बांधा कि वह कोई अनुक्रिया नहीं कर सकत था।
  • कुत्ते की लार ग्रंथि में ऑपरेशन करके एक नली जोड़ दी, जिसके द्वारा लार की पत्र का पता लगाया जा सकता था।
  • कुत्ते को भोजन देते समय पहले घण्टी (Bell)  बजाई फिर भोजन दिया। (UCS)
  • भोजन को देख के लार आ गई (UCR)
  • कुछ दिनों बाद  केवल घण्टी की आवाज की तथा खाना नहीं दिया (CS)
  • तब केवल घण्टी की आवाज सुनकर ही कुत्ते के मुँह में लार आ गई। (CR)
  • इससे पावलॉव ने निष्कर्ष निकाला कि कुत्ते ने घंटी की आवाज को लार के आने से अनुबंधित कर लिया है।







(i) UCS (Unconditioned stimulus/ Natural Stimulus) (प्राकृतिक उद्दीपक/ गैर अनुबंधित उद्दीपक/स्वाभाविक उद्दीपक):-
  • खाना

(ii) UCR (Unconditioned Response/ Natural Response) (प्रकृतिक अनुक्रिया/ गैर अनुबंधित अनुक्रिया/ स्वभाविक अनुक्रिया):- 

  • खाना देखकर लार आना।

(iii) CS (Conditioning Stimulus) (अस्वभाविक उद्दीपक/ कृत्रिम उद्दीपक/ अनुबंधित उद्दीपक)

  • घण्टी (Bell)



(iv) CR (Conditioning Response) (अनुबंधित अनुक्रिया/ कृतिम अनुक्रिया/ अस्वभाविक अनुक्रिया)

  • घण्टी (Bell) बजने के बाद लार आना।








प्रयोग के चरण:-

  1. अनुकूलन से पूर्व
  2. अनुकूलन के दौरान
  3. अनुकूलन के बाद



(1). अनुकूलन से पूर्व:-

UCS-------------→ UCR


(2). अनुकूलन के दौरान


CS+UCS------------→ UCR

(3). अनुकूलन के बाद

CS--------------→ CR




अनुबंधन के नियम -


(a) Acquisition (धारण):-

  • कुत्ते के द्वारा UCS को UCR में धारण करना


(b) Stimulus Generalization ( उद्दीपक सामान्यकरण):-

  • कुत्ता अलग अलग घण्टियों में विभेद नहीं कर पाता, सभी से समान अनुक्रिया देता है।


(c) Discrimination (विभेदिकरण):-

  • अलग-अलग आवाजों के बीच अन्तर करना सीखना।


(d) Extinction (विलोपन/ विलुप्तीकरण):-

  • घटी बजाने पर खाना नहीं देने पर कुत्ते का भूलना।

(e) Spontaneous Recovery (स्वतः प्रकटीकरण):-

  • व्लुप्तीकरण के बाद अचानक ही घण्टी (Bell) से अनुक्रिया देने लगता है।




इन्हें भी पढ़ें:-

  1. अधिगम के सिद्धांत (Theories of Learning)
  2. थार्नडाइक का श्रुटि एवं प्रयास का सिद्धान्त  (Thorndike's Trial and Error Theory)
  3. स्किनर का क्रिया प्रसूत अनुबंधन सिद्धांत (Operant Conditioning)
  4. C L हल का पुनर्वलन का सिद्धांत (C L Hull’s Reinforcement Theory)
  5. कोहलर का अन्तर्दृष्टि या सूझ का सिद्धांत (Insight theory of learning)
  6. कर्ट लेविन का क्षेत्रवादी अधिगम सिद्धांत (Field Theory of Kurt Lewin)
  7. सिग्मंड फ्रायड का मनोलैंगिक विकास सिद्धांत (Sigmund Freud's theory of Psychosexual Development)
  8. अल्बर्ट बंडूरा का प्रेक्षणीय सिद्धांत (Albert Bandura's Modeling Theory)
  9. रॉबर्ट गैने द्वारा दिये गये अधिगम के प्रकार (Types of Learning by Robert Gagne)
  10. अधिगम (Learning)
  11. वृद्धि एवं विकास
  12. संज्ञानात्मक विकास (Cognitive Development)
  13. बुद्धि ( Intelligence)

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