कोहलर का अन्तर्दृष्टि या सूझ का सिद्धांत (Insight theory of learning)

Insight theory of learning,kohler ka siddhant,chimpanzee,sultan,antardrishti ka siddhant,sujh ka siddhant,Max Wertheimer,Koffka,Gestalt's,sangyan,

कोहलर का अन्तर्दृष्टि या सूझ का सिद्धांत (Insight theory of learning)


इस सिद्धांत(theory) अन्य नाम:-

  • अंतर्दृष्टि का सिद्धांत
  • Insight theory
  • सूझ का सिद्धांत
  • समग्रावाद का सिद्धांत
  • गेस्टाल्ट का सिद्धांत
  • gestalt theory of learning
  • पूर्णाकारवाद का सिद्धांत
  • साहचर्यवाद का सिद्धांत
  • सम्पूर्णवाद का सिद्धांत



प्रवर्तक/जनक:- मैक्स वर्थीमर (Max Wertheimer)
प्रयोगकर्ता:- वॉल्फ गैंग कोहलर (Kohler)
सिद्धांत प्रस्तुतकर्ता:- कोफ्का (Koffka)



  • यह सिद्धांत गेस्टाल्टवादी/संज्ञानवादी (Gestalt's) विचारधारा से संबंधित है।
  • गेस्टाल्ट/संज्ञान (Gestalt) अर्थ होता है समग्र /पूर्ण (whole).
  • 1912 ई0 में मैक्स वर्थीमर (Max Wertheimer) ने थार्नडाइक के श्रुटि एवं प्रयास का सिद्धान्त का खंडन (Rebuttal) किया



कोहलर का प्रयोग:-
  • कोहलर ने अपना प्रयोग सुल्तान नामक चिम्पांजी पर किया।
  • कुल 6 चिम्पांजी (Chimpanzee) पर अपना प्रयोग किये।




पहला प्रयोग

  • कोहलर ने एक बंद पिंजरे में चिंपांजी (Chimpanzee) को भूखा रखा। 
  • पिंजरे की छत पर कुछ केले बांध दिए। 
  • पिंजरे में तीन बॉक्स रखे दिए। 
  • केलों तक पहुंचना चिंपांजी के लिए असंभव था।
  • केलों को देखकर चिंपांजी में उत्तेजना उत्पन्न होने लगी। 
  • केलों को प्राप्त करने का  भरपूर प्रयास किया पर वह असफल रहा।
  • कुछ देर के बाद चिंपांजी को कुछ सूझा और उसने एक बॉक्स को रखकर उस पर चढ़कर उछला पर केले तक नहीं पहुंच पाया।
  • कुछ देर बाद उसने दूसरा बॉक्स, पहले बॉक्स के ऊपर रखा और उस पर चढ़कर कोशिश की पर इस बार भी वह असफल रहा
  • फिर उसने तीसरा बॉक्स उन बॉक्स के ऊपर रखा और चढ़ा इस बार उन्हें केले प्राप्त हो गया।








दूसरा प्रयोग

  • सुल्तान नामक चिंपांजी को एक पिंजरे में बंद किया।
  • पिंजरे के बाहर कुछ केले रख दिए।
  • चिंपांजी को केले स्पष्ट दिखाई दे रहे थे।
  • चिंपांजी भूखा था, केले को देख कर उत्तेजित हो गया।
  • वह केला तक नहीं पहुंच पा रहा था।
  • पिंजरे के अंदर दो छड़ियां थी जो जुड़ कर एक छड़ी बन जाती थी। ये बात सुल्तान को नहीं पता थी।
  • उसने पहली बार केवल एक ही छड़ी की मदद से केले को पाने की कोशिश की पर छड़ी केले तक नहीं पहुंच पाई।
  • कुछ देर के बाद सुल्तान दोनों छड़ियों को जोड़ने का प्रयास करने लगा।
  • सुल्तान छड़ियां जोड़ने में सफल हो गया और उसने छड़ी की मदद से केले प्राप्त कर लिये।
  • इस प्रकार सुल्तान ने अपने अन्तर्दृष्टि की सहायता से अपना समस्या हल कर लिया।





गेस्टाल्टवादीयों/संज्ञानवादीयों के अनुसार अधिगम प्रक्रिया:-


(i) पूर्व ज्ञान (पुराना अनुभव/Experience)
 ↓
(ii) सूझ (अचानक प्राप्त ज्ञान/ Insight)
 ↓
(iii) आह अनुभव (अकस्मात होने वाला अनुभव/ Aah Moment)
 ↓
(iv) व्यवहार में परिवर्तन (अधिगम/ Learning)



गेस्टाल्टवादीयों/संज्ञानवादीयों के अनुसार:-

  • अधिगम त्रुटि एवं प्रयास से नहीं होता है।
  • अधिगम पूर्णाकार (Whole) होता है।
  • आदत डलवाना ही अधिगम नहीं होता / अधिगम संज्ञानात्मक (Cognitive) होता है।
  • अधिगम सूझ पर आधारित (अचानक) होता है।
  • अधिगम पूर्व ज्ञान तथा नवीन अनुभव पर आधारित होता है।
  • प्राणी/बालक के सामने पूरी समस्या को रखा जाता है।
  • दिमाग खाली नहीं है, सोचकर समस्या समाधान होता है।
  • आह अनुभव (Eureka Moment) के आधार पर अधिगम होता है।





इन्हें भी पढ़ें:-

  1. कर्ट लेविन का क्षेत्रवादी अधिगम सिद्धांत (Field Theory of Kurt Lewin)
  2. अधिगम के सिद्धांत (Theories of Learning)
  3. थार्नडाइक का श्रुटि एवं प्रयास का सिद्धान्त  (Thorndike's Trial and Error Theory)
  4. स्किनर का क्रिया प्रसूत अनुबंधन सिद्धांत (Operant Conditioning)
  5. पॉवलाव का शास्त्रीय अनुबंधन सिद्धांत (Pavlov's theory of Classical Conditioning)
  6. C L हल का पुनर्वलन का सिद्धांत (C L Hull’s Reinforcement Theory)
  7. सिग्मंड फ्रायड का मनोलैंगिक विकास सिद्धांत (Sigmund Freud's theory of Psychosexual Development)
  8. अल्बर्ट बंडूरा का प्रेक्षणीय सिद्धांत (Albert Bandura's Modeling Theory)
  9. रॉबर्ट गैने द्वारा दिये गये अधिगम के प्रकार (Types of Learning by Robert Gagne)
  10. अधिगम (Learning)
  11. वृद्धि एवं विकास
  12. संज्ञानात्मक विकास (Cognitive Development)
  13. बुद्धि ( Intelligence)




एक टिप्पणी भेजें

© Takinginfo. All rights reserved. Developed by Jago Desain